UPI123Pay , न ही स्मार्टफोन , न चाहिए होगा इंटरनेट, अब सिर्फ एक Missed Call के जरिए करें UPI पेमेंट Good News!

(Last Updated On: March 12, 2022)

Good News! अब सिर्फ एक Missed Call के जरिए करें UPI पेमेंट

UPI123Pay Good News! अब सिर्फ एक Missed Call के जरिए करें UPI पेमेंट, न चाहिए होगा इंटरनेट, न ही स्मार्टफोन

UPI123Pay : इस सप्ताह की शुरुआत में, रिजर्व बैंक ने UPI123Pay पहल शुरू की। इस पहल के तहत फीचर फोन यूजर्स को यूपीआई पेमेंट करने का विकल्प मिला है। अभी तक UPI पेमेंट सिर्फ स्मार्टफोन के जरिए ही किया जा सकता था। *99# के संक्षिप्त कोड का उपयोग करके यूपीआई के एनयूयूपी (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफॉर्म) के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। लेकिन यह तरीका इतना नया है कि इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आपको बता दें कि देश में 400 मिलियन से अधिक फीचर फोन मोबाइल ग्राहक हैं, UPI123pay का उद्देश्य ऐसे उपयोगकर्ताओं को UPI भुगतान करने के लिए प्रेरित करना है। UPI123Pay में चार अलग-अलग विकल्प शामिल हैं, जो इस प्रकार हैं:

> ऐप बेस्ड functionality
> मिस्ड कॉल
> इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR)
> प्रॉक्सिमिटी-साउंड बेस्ड पेमेंट

 

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मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे करें UPI Payment 
मिस्ड कॉल के माध्यम से 123Pay सुविधा के माध्यम से UPI भुगतान कैसे करें, यह जानने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। यह तब बहुत मददगार हो सकता है जब आपके स्मार्टफोन में सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन न हो।
1. मर्चेंट आउटलेट पर प्रदर्शित नंबर पर मिस्ड कॉल दें।
2. आपको एक आईवीआर कॉल प्राप्त होगी, पुष्टि करें कि आप फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं।
3. वह राशि दर्ज करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं।
4. अपना UPI पिन डालें और उसके बाद पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

 

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123Pay सुविधा का उपयोग करके, आप भुगतान कर सकते हैं, वाहनों के लिए फास्ट टैग रिचार्ज कर सकते हैं, महत्वपूर्ण बिलों (पानी, बिजली के बिल) का भुगतान कर सकते हैं। यह आपको UPI से जुड़ी अपने खाते की शेष राशि की जानकारी की जांच करने की भी अनुमति देता है। इसके अलावा, नई सुविधा आपको अपना यूपीआई पिन सेट करने या बदलने की अनुमति देगी।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने 123Pay का समर्थन करने के उद्देश्य से डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन शुरू की है। उपयोगकर्ता www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या डिजिटल भुगतान और शिकायतों पर अपने प्रश्नों के लिए अपने फोन से 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं।

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